September 19, 2024

8th pay commission : खत्म होगा 8वें वेतन आयोग का इंतजार, सरकार के मंत्री ने सदन को दी नई जानकारी

8th pay commission latest news: 8वें वेतन आयोग के गठन का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन को लेकर सरकार की ओर से राज्यसभा में जानकारी दी गई है। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा के दो सांसद- रामजी लाल सुमन और जावेद अली खान द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि सरकार को वेतन आयोग के गठन को लेकर अभ्यावेदन मिले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या कहा वित्त राज्य मंत्री ने

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा, “जून 2024 में 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के लिए दो अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं। फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन नहीं है।”

BSNL की बढ़ती मांग के चलते घर पर BSNL का टावर लगवाए, हर महीने होगी लाखों की कमाई, जानें पूरी डिटेल्स 

हर 10 साल पर गठन

सरकारी कर्मचारियों के पारिश्रमिक या सैलरी और भत्ते को संशोधित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हर 10 साल में वेतन आयोग का गठन किया जाता है। 7वें वेतन आयोग का गठन फरवरी 2014 में किया गया था। इसकी सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू की गईं। बता दें कि वेतन आयोग भारत में सरकार द्वारा नियुक्त एक निकाय है जो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन ढांचे, भत्तों और अन्य लाभों की समीक्षा और बदलाव की सिफारिश करने के लिए जिम्मेदार है।

महंगाई भत्ते का इंतजार

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को साल की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ते यानी डीए का इंतजार है। दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक की अवधि का भत्ता 4 फीसदी बढ़ने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 54 फीसदी हो जाएगा। आपको बता दें कि अभी केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी है। इस बढ़ोतरी का ऐलान सितंबर या अक्टूबर में होने की संभावना है। अब तक के पैटर्न के मुताबिक दूसरी छमाही के भत्ते पर फैसला नवरात्रि तक हो जाता है।

₹30,000 रूपये जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹3,63,642 का रिटर्न

Business ideas: मात्र 14,000 लगा कर ज्यादा कमाई – घर बैठे शुरू करें ये मुनाफेदार बिजनेस जाने पुरी जानकरी

RRB Vacancy : रेलवे ने इन पदों पर निकाली बंपर भर्ती, जल्दी यहां से करें आनलाइन आवेदन 

Amit jain

नमस्कार दोस्तों मैं अमित जैन ब्लोगिंग फील्ड में लगभग 5 सालों से कार्य कर रहा हूं मुझे आर्टिकल लेखन का 5 साल का एक्सपीरियंस मैं कई बड़ी वेबसाइटस के साथ कार्य किया है मैं अपने आर्टिकल के माध्यम से सभी तक उचित व सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करता हूं

View all posts by Amit jain →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *