September 29, 2024

Business Idea 2024 : घर का खर्चा नहीं चल रहा तों शुरू करें यह बिजनेस, होंगी 8 लाख की कमाई 

Business Idea :एक उत्कृष्ट व्यवसायिक विचार है बकरी पालन, जो आपको उच्च आय प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको बकरियों की देखभाल और पोषण का ध्यान रखना होगा। बकरियों को उचित आहार और स्वच्छ पानी प्रदान करना आवश्यक होगा। साथ ही, उनके ठिकाने को साफ और सुरक्षित रखना भी महत्वपूर्ण है। बकरियों की देखभाल में लगने वाला खर्च अन्य पशुपालन कार्यों के मुकाबले कम होता है। इसके अतिरिक्त, बकरियों की गर्भवती होने और छोटे बच्चों की देखभाल के लिए अधिक खर्च नहीं आता। इससे आपकी लागत कम होती है और मुनाफा अधिक होता है। बकरियों की देखभाल से आप साल भर में उच्च आय प्राप्त कर सकते हैं। एक बकरी पर लगभग 12 से 15 रुपये का खर्च आता है, जिससे आप साल में 10 हजार रुपये से अधिक की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बकरियों की सही देखभाल और पोषण का ध्यान रखना होगा ताकि वे स्वस्थ रहें और अच्छी उपजाऊ दूध दें। इस तरह, बकरी पालन एक उत्कृष्ट व्यवसायिक विचार है जो आपको उच्च आय और सफलता प्रदान कर सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तनवीर ने बताया कि क्रॉस ब्रीड की बकरियों को पालने से चराने का काम बहुत ही सरल हो जाता है। इन बकरियों की नस्ल टैप सिरोही और ब्लैक बंगाल की संकर नस्ल होती है, जो उनकी खूबसूरती को और भी बढ़ाती है। इन बकरियों की विशेषता यह है कि वे साल में दो से पांच बच्चों को जन्म देती हैं, जिससे किसानों को अच्छा लाभ होता है। तनवीर की कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि किसानों को अपने व्यवसाय में नए और उन्नत तरीके अपनाने की आवश्यकता होती है। उन्होंने अपने अनुभव से सीखा कि अगर उन्हें अच्छी कमाई है तो उन्हें अपने व्यवसाय में नए और उन्नत तरीके अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने बकरी पालन का निर्णय लिया और उसमें सफलता प्राप्त की। इससे हमें यह भी सीखने को मिलता है कि हमें अपने व्यवसाय में नए और उन्नत तरीके अपनाने की साहस रखनी चाहिए और अपने लक्ष्य की दिशा में अग्रसर होने के लिए हमें मेहनत करनी चाहिए।

उसके बाद, उनकी मुलाकात अमरपुर कृषि कार्यालय के किसान सलाहकार जय राम चौधरी से हुई और उन्होंने सुझाव दिया कि बकरी पालन से आपको अधिक मुनाफा हो सकता है। इसके बाद, उन्होंने लगभग 2 लाख रुपये की लागत से 12 सिरोही नस्ल की बकरियां खरीदीं और बकरी पालन शुरू किया। प्रारंभ में कुछ बकरियों की मौत से नुकसान हुआ, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और 7 बकरियों से शुरुआत की। अब हमारे पास 51 से अधिक बकरियां हैं। हमारे पास 25 बकरियां हैं जिनके प्रति वर्ष 100 से अधिक बच्चे होते हैं। हमारा वार्षिक टर्नओवर 8 लाख रुपये से अधिक है।

कैसे रखे ख्याल?

बकरियों की सेहत का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि सर्दी की बीमारी उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए, हमें उनकी देखभाल के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय अपनाने चाहिए।पहले तो, हमें बकरियों को स्वच्छ और सुखद रखना चाहिए। उनके रहने के स्थान को नियमित रूप से सफाई करना चाहिए और उन्हें साफ पानी और खाद्य पदार्थ प्रदान करना चाहिए।दूसरे, गर्मियों में उन्हें ठंडक पहुंचाने के लिए पंखों की व्यवस्था करनी चाहिए। बकरियों को धूप से बचाने के लिए उन्हें छाया और ठंडे पानी की सुविधा भी उपलब्ध करानी चाहिए।तीसरे, नियमित अंतराल पर पानी पिलाना बहुत महत्वपूर्ण है। बकरियों को हर दिन पानी पिलाना चाहिए ताकि उनकी शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल सकें और वे स्वस्थ रहें।इन सभी उपायों को अपनाकर हम बकरियों की सेहत का ध्यान रख सकते हैं और उन्हें सर्दी की बीमारी से बचा सकते हैं।

Passion Fruit Benefits: गुणों का भंडार है कृष्ण फल, इसके फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

Petrol Diesel Price : पेट्रोल डीजल की कीमतों में आई गिरावट, यहां से जानिए अपने शहर के ताजा भाव 

Amit jain

नमस्कार दोस्तों मैं अमित जैन ब्लोगिंग फील्ड में लगभग 5 सालों से कार्य कर रहा हूं मुझे आर्टिकल लेखन का 5 साल का एक्सपीरियंस मैं कई बड़ी वेबसाइटस के साथ कार्य किया है मैं अपने आर्टिकल के माध्यम से सभी तक उचित व सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करता हूं

View all posts by Amit jain →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *